in

नंबर 7 के व्यक्ति – अपार विश्लेषण की क्षमता

नंबर 7 वालों के , एनालिटिकल एबिलिटी (विश्लेषण की क्षमता ) अच्छी होती और उससे कहीं ज्यादा पॉवरफुल उनकी अंतरात्मा की आवाज़ होती है , लेकिन यह नंबर 7 वाले , आम तौर पर अपनी अंतरात्मा की आवाज़ को अनदेखा कर देते हैं , जिससे बाद में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है , नंबर 7 का सबसे बड़ा द्वन्त बुद्धि और अंतरात्मा मैं के बीच का है , और यही है सबसे बड़ी समस्या , जब आप अपने अंतर्ज्ञान और बुद्धिमत्ता का उपयोग करने (और विश्वास करने) के बीच संतुलन बनाते हैं, तो आप सद्भाव और आंतरिक शांति का जीवन जी सकते हैं!
नंबर 7 , जिस दिन अपने अंतर्ज्ञान से सम्पूर्ण रूप से जुड़ जायेगा , उस दिन नयी दुनिया के द्वार उसके सामने खुल जायेंगे , जिससे से वह सम्पूर्ण रूप से अनिभिज्ञा थे
नंबर 7 , आध्यात्मिक , रहस्यमयी , एवं तंत्र विधयों की तरफ आकर्षित होते हैं , आकर्षण का मतलब यह नहीं की वह इस पर पूर्णतः विस्वास करते हैं , अपितु यह उनके लिए एक खोज मात्र है जो उनकी बौद्धिक क्षमता या ज्ञान की सीमा को बढ़ाता है

आप कैसे जान सकते हैं कि आपक अंक संख्या 7 हैं

यदि आपका जन्म किसी भी महीने के 7, 16 या 25 तारीख मैं हुआ है , तो आप नंबर 7 है , यही आपके जीवन पथ , अभिव्यक्ति , कर्म का नंबर है।

नंबर 7 व्यक्तित्व लक्षण सारांश

प्रतिभाशाली
अंतर्मुखी
गहन विचारक
विश्लेषणात्मक
दार्शनिक
निष्पक्ष
स्वतंत्र
सहज ज्ञान युक्त
स्वच्छंद
जिज्ञासु
क्रांतिकारी विचारक

नंबर 7 के व्यक्तियों के जीवन सरल एवं सफल करने के उपाय एवं टिप्स :

मैडिटेशन या ध्यान लगाना : यह नियमित रूप से रोज करना है , इससे आप अपने अंतर्ज्ञान से बेहतर तालमेल बिठा सकेंगे।  यह न सिर्फ एक शांतिपूर्ण जीवन जीने में सहायक होगा , बल्कि आप अपने पूर्ण वास्तविक क्षमता से काम कर सकेंगे और आपका चरम प्रदर्शन जो अभी तक
आंतरिक अंतर्विरोध के कारण कभी नहीं दिखा , वह सामने आएगा , और दुनिया आपकी मुठी मैं होगी।  यह मैडिटेशन आपको ब्रह्माण्ड के  उच्च ऊर्जाओं (जो आपको आनंदित करेगा ) के साथ आपके दिमाग को जोड़ेगा और आपके अंदर एक नयी ऊर्जा का संचार होगा , और ब्रह्माण्ड आपके अनुरूप कार्य करेग।  

अपने अंतर्ज्ञान का विकास करें। यह बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है की आप अपने अंतर्ज्ञान का विकास करें और उस पर विश्वास करें , क्योंकि आपकी आँतरिक लड़ाई आपके अंतर्ज्ञान और बौद्धिक क्षमता के बीच मैं है , जो आपके निर्णय लेने की क्षमता को कमजोर बनता है ,यह कैसे करें इसके लिए यह निम्नलिख्त आर्टिकल्स पढ़े
आँतरिक एवं अलौकिक शक्ति का विकास : इससे आप जानेगे की किस तरह आप अपनी अंदरूनी शक्ति का विकास बहुत ही सहज तरीके से कर पाएंगे , और अपने आप को उस ऊर्जा से कैसे कनेक्ट करें की सामंजस्य बैठे , आप मैं और आपकी आतंरिक ऊर्जा, अंतर्मन या आत्मध्वनि में।
6 टिप्स अंतर्मन की आवाज़ को सुनने का
कहाँ से और कैसे आती है यह अंतर्मन की आवाज़
आध्यात्मिक स्वास्थ्य की सचाई , यह बहुत ही आवश्यक नंबर 7 के व्यक्तियों के लिए।

“अंतर्ज्ञान और बौद्धिक क्षमता का बैलेंस है” , सफलता का गुड़ मंत्र नंबर 7 के व्यक्तियों के लिए।  

नंबर 7 के व्यक्तियों की भावनात्मक चुनौतियां

नंबर 7 के व्यक्ति बाड़ी आसानी से जीवन के उस दौर में पहुंच जाते हैं , जहाँ जीवन शून्य प्रतीत होता है , अपने जीवनसाथी एवं प्रियजन से दूर चले जाते हैं , मानसिक क्रीड़ा सबसे अधिक प्रिय लगने लगता है , बिना प्रैक्टिकल अनुभव किये ही , निर्णय सुनाने लगते है।  जैसे यदि आपने पूछा की पहाड़ चलोगे , तो प्रतीकिर्या होगी ” क्या रखा है पहाड़ में , ठण्ड ही तो है , सर्दियों मैं यहाँ भी ऐसा ही मौसम होता है “
नंबर 7 की सोच इतनी सख्त रूप से निर्णायक हो जाती है की उसमें लचीलेपन की गुंजाइस ही नहीं बचती।  बहुत कुछ जानने का मतलब यह कतई नहीं की आप सब कुछ जानते हैं , और सिखने को कुछ बचा नहीं ,
अच्छा वक्ता बनना काफी नहीं , अच्छे श्रोता भी बने।

नंबर 7 के रिश्ते

नंबर 7 के व्यक्तियों से सम्बन्ध स्थापित करना इतना आसान नहीं होता , इनका दिमाग बहुत तेज चलता है और अधिकतर समय चीजों के विश्लेषण एवं छानबीन मैं निकलता है , इसलिए यह बड़ी आसानी से किसी को अपने नजदीक नहीं आने देते।  
प्रेम भावनाओं मैं नंबर 7 के व्यक्तियों की काम रूचि होती है , इसका मतलब यह कतई नहीं की नंबर 7 के व्यक्ति भावना विहीन होते हैं , वह अपनी भावना , दूसरों के साथ बहुत कम ही शेयर करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है की , उनकी बात सही तरीके से नहीं समझी जाएगी।

नंबर 7 के साथ कौन से नंबर के व्यक्ति सबसे अच्छे रिश्ते बनाते है

नंबर 7 और 1 , यह दोनों नंबर मूल रूप से एक दूसरे के बिलकुल विपरीत हैं , और शायद यही कारण है आकर्षण का एक दूसरे के प्रति, नंबर 7 , स्मार्ट और उत्सुक होते है , जबकि नंबर 1 दृढ़ निस्चाइये और स्वतंत्र , इन दोनों की जोड़ी बहुत ही अच्छी चलती है।

नंबर 7 और 4 , यह दोनों नंबर वाले बहुत लॉजिकल बातें करते है , और आपस मैं बेहतरीन बातचीत कर सकते हैं , यह इन्हे आपस में जोड़े रखता है।

नंबर 7 और 5 , यह दोनों नंबर मूल रूप से एक दूसरे के बिलकुल विपरीत हैं , नंबर 5 जिसे हर समय कुछ नया चाहिए , और नंबर 7 जो साथ रहकर भी , अकेलापन तालाशता है , और यही वजह होगी की इन दोनों की अच्छी पटती है।

नंबर 7 और 7 , नंबर 7 को यदि कोई समझ सकता है तो वह सिर्फ नंबर 7 का व्यक्ति है , कई दिन दूर रहने के बाद , शाम को डिनर टेबल पर बैठ कर आराम से एक दूसरे की बात सुन सकते है यह दोनों , नीरसता हावी नहीं होती इन दोनों के बीच।  

नंबर ७ के साथ किस नंबर का मैच नहीं या नहीं पटती

नंबर 7 और 2 , नंबर २ प्यारे बच्चे की तरह होते हैं जिन्हे आपकी उपस्तिथि , ध्यान , प्रेम , अच्छे एवं मीठे बोल चाहिए , और नंबर 7 का बौद्धिक स्तर , इसे बचकानी हरकत समझता है , तो अपेक्षा और उपेक्षा की लड़ाइयां होंगी।

नंबर 7 और 3, नंबर 3  बहिर्मुखी प्रतिभा के होते हैं , और नंबर ७ अंतर्मुखी, इन दोनों के बीच मैं इसलिए पटरी नहीं खाती , क्यूंकि कोई भी एक दूसरे की बात समज़ने की कोशिश नहीं करता

नंबर 7 और 6 , नंबर 6 बंद कर एक परिवार की तरह रहना चाहता है और 7 आज़ाद , यहीं पर 7 की और 6 की नहीं बनती

नंबर 7 और 8 , नंबर 7 और 8 के बीच शारीरक आकर्षण हो सकता है , पर मानसिक तौर पर यह बिलकुल विपरीत है एक दूसरे के , इसलिए इनकी नहीं बनती

नंबर 7 और 9 , के बीच सम्बन्ध की सम्भावना तो बनती है , यह रिश्ता कभी ठंडा कभी गरम मिज़ाज़ का होता है , इनके बीच का सम्बन्ध सही सही चल सकता है , यदि दोनों की धार्मिक अस्थायें एक हैं तो।  

नंबर 7 के व्यक्ति का कैरियर और बिज़नेस

क्योंकि 7 नंबर के तेज कार्यप्रणाली की होते है , इसलिए अधिकतर यह अकेले काम करना पसंद करते है , दूसरे इनके काम को धीमा कर सकते है , बेवजह ध्यान भटका सकते है , जो इन्हे कतई पसंद नहीं आता।

विज्ञान, शिक्षा, रणनीति , राजनीति नंबर 7 के व्यक्तित्व के सबसे अनुकूल हैं।  

नंबर 7 के व्यक्तियों का झुकाव आम तौर पर दार्शनिक, वैज्ञानिक या तकनीकी करियर की तरफ होता है , फिर भी यदि यह आर्म्ड फोर्सेज या पुलिस मैं भर्ती होते हैं तो अच्छे रणनीत्ति कारक सिद्ध होते हैं।
यदि किसी जॉब मैं जहाँ पर बौद्धिक क्षमता का उपयोग बहुत कम , यह यहाँ से जल्दी ही बोर हो जाते है।  नंबर ७ को चाहिए ऐसा कैरियर जिसमें रोज नयी चुनौतियां हो , जिसमे नंबर 7 अपने बौद्धिक एवं तार्किक क्षमता का उपयोग कर सके।  

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

नंबर 1 के व्यक्ति -नेतृत्व, आंदोलनकारी और दृढ़ संकल्प

डाकू नेमीचंद विलियम का अपहरण हो चूका है , पुलिस परेशान है , और आप शक के दायरे मैं हो , जासूस करमचंद के सवालों का उत्तर दो ,हाँ या न में ?