in

10 आमतौर पर आने वाले सपने और उनके मतलब क्या है

Photo by Damir Spanic on Unsplash

हम सभी को सपने आते हैं, चाहे आपको वह याद रहे या नहीं। सपने सुखद, खुश, भयावह, निराशा, शांत, उबाऊ, विचित्र या बिल्कुल अजीब हो सकते हैं।

हर रात, आपको एक से पांच या छह तक सपने आ सकते हैं , यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी देर तक सोते हैं और कितनी बार आपकी, आँखों की पुतलियां घूमती हैं- लेकिन आप केवल सबसे ज्वलंत सपने या फिर बार बार देखे जाने वाले सपने ही याद रखते हो।

सपने होते क्या है ?

“सपने वो विचार, चित्र, संवेदनाएं और आवाज़ें हैं जो कभी-कभी नींद के दौरान आती है”

सपने हमे आते क्यों हैं ?

सपनों के बारे के कई सिद्धांत हैं, वे स्मृति निर्माण, एकीकरण, समस्या को हल करने और अपने और दुनिया दोनों के बारे में विचारों के समीकरण में सहायता करते दिखाई देते हैं, एक अवधारणा जिसे आम तौर पर स्वीकार किया जाता है वह यह है कि सपने देखना एक अत्यधिक भावनात्मक प्रक्रिया है, क्योंकि एमिग्डाला – जो आपके मस्तिष्क में का भावनात्मक केंद्र है – सबसे ज्यादा सक्रिय होता है सपने देखने के दौरान।

आइए कुछ सबसे आम सपनों पर एक नज़र डालें और जाने कुछ सबसे लोकप्रिय सपनों की व्याख्या किस तरह से विशेषज्ञों ने की है कई सारी पुस्तकों के माध्यम से

  1. गिरने के बारे में सपने
Photo by Ashley Bean on Unsplash

गिरते हुए सपने एक संकेत हैं कि आपके जीवन में कुछ तो है जो अच्छा नहीं हो रहा है।यह सपना आपको सुझाव देने की कोशिश कर रहा है कि आपको अपने जीवन के कुछ क्षेत्र में अन्य विकल्प पर पुनर्विचार करने या एक नई दिशा पर विचार करने की आवश्यकता है।
गिरना अक्सर अपने आप को और अधिक जानने और जीवन का अधिक आनंद लेने की आवश्यकता को भी व्यक्त करता है।

2.अपने आप को स्कूल या कक्षा में पाना

यह एक बहुत ही सामान्य सपना है , जिसमें आप अपने आप को वह परीक्षा देते देखते हैं , जिसके लिए आप तैयार नहीं हैं , आमतौर पर स्कूल में दी गयी परीक्षा उन चीज़ों की होती है जो आपको पहले से ही सिखाई गयी , और आप तब ही घबराते हैं जब आप उससे सीख नहीं
पाएं , और गलतियों को निरंतर किये जा रहे हो , यह बार बार दोहराई जा रही गलती की तरफ आपके ध्यान को आकर्षित करना चाहता
है। आप कुछ एक गलतियों को दोहरा रहे हो।

3. सार्वजनिक रूप से नग्न घूमने का सपना

यह बहुत ही सामान्य सपना है , और लगभग सभी व्यक्तियों ने यह सपना देखा हुआ है , आज के सामाजिक दौर जहाँ नकलीपन जरूरत बन गया वहां पर यह सपना स्वाभाविक रूप से आता है। सार्वजनिक नग्नता का सपना देखना यह संकेत दे रहा है कि आप कहीं न कहीं अपने आप को नकली महसूस करते हैं और आप अपनी खामियों और कमियों को उजागर करने से डरते हैं।

4. सपने में कोई आपका पीछा कर रहा है

किसी ज्ञात या अज्ञात हमलावर द्वारा पीछा किए जाने वाले सपने विशेष रूप से भयानक हो सकते हैं। लेकिन ये सपने क्या कहते हैं आपके दिमाग में क्या चल रहा है? ऐसे सपनों का मतलब है कि आप अपने दैनिक जीवन में किसी चीज़ से बचने की कोशिश कर रहे हैं। इसमें आपको , जो पीछा कर रहा है उसे समझने की जरुरत है , यदि यह जानवर है तो संकेत हो सकता है कि आप अपने स्वयं के क्रोध, जुनून और अन्य भावनाओं से छीप रहे हैं। यदि आपका पीछा एक रहस्यमय, अज्ञात चीज़ कर रही है, तो यह बचपन के अनुभव या अतीत के आघात हो सकता है। यदि आपका पीछा कोई विपरीत लिंग का व्यक्ति कर रहा है, तो इसका मतलब है कि आप प्यार से डरते हैं या अतीत के किसी रिश्ते से भाग रहे हैं।

5. दांत खोने का सपना

Photo by Atikah Akhtar on Unsplash

दांत खोने के बारे में सपने देखने के कई अर्थ हो सकते हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप अपने आकर्षण या उपस्थिति के बारे में चिंतित हैं। इसका मतलब यह भी हो सकता है कि आप संवाद करने की अपनी क्षमता के बारे में चिंतित हैं या चिंतित हैं कि आपने कुछ शर्मनाक कहा है।
दन्त का काम काटना ,चबाने और पचाने के लिए पोषण को तैयार करने की आपकी क्षमता को दर्शाता है , इसका खोना आपका अपनी क्षमता के प्रति चिंतित होना भी दर्शाता है।

6. मरने के बारे में सपने

Photo by Rhodi Lopez on Unsplash

सपने देखने वाले कभी-कभी किसी प्रियजन की मृत्यु का सपना देखते हैं या खुद मरने का भी सपना देखते हैं। इस तरह के सपने आमतौर पर आपके आने वाले जीवन में परिवर्तन के प्रति आपके भय को प्रदर्शित करते हैं। मौत की तरह, परिवर्तन डरावना हो सकता है क्योंकि – मौत की तरह , हमें नहीं पता कि ‘दूसरी तरफ क्या है।

7. बेवफाई के बारे में सपने

Photo by Jesper Aggergaard on Unsplash

यह सपना देखना कि आपका जीवनसाथी या रोमांटिक पार्टनर आपके साथ धोखा कर रहा है, किसी और के साथ। अविश्वसनीय रूप से बहुत ही परेशान करने वाला सपना हो सकता है , इस सपने का यह मतलब यह नहीं की आपका पार्टनर वाकई में आपके साथ ऐसा कुछ कर रहा है
इसका सीधा इशारा , रिश्ते में आ रही विश्वास, निष्ठा और संचार की कमी है, और कहीं न कहीं आपके रिश्तों में कमी आ रही है , और आपको इस तरफ ध्यान देना चाहिए।

8. उड़ने के बारें में सपने

उड़ने वाले सपने आम तौर पर सबने देखे हें , यह बहुत रोमांचकारी सपने होते है , और जो ऊंचाइयों से डरते हें , उन के लिए डरवाने भी। उड़ान के बारे में सपने अक्सर दो अलग-अलग पक्षों को अभिव्यक्त करते हैं। एक ओर, ऐसे सपने स्वतंत्रता और स्वतंत्रता की भावनाओं का प्रतिनिधित्व कर हैं। तो दूसरी ओर, वे जीवन की वास्तविकताओं से भागने या भागने की इच्छा की तरफ इशारा करते हैं।

9. गर्भावस्था के बारे में सपने

गर्भावस्था के बारे में सपने रचनात्मकता से लेकर डर तक , सब कुछ को अभिव्यक्त करते हैं। यह आपके गहराते रिश्ते को दर्शा सकता है , आने वाले समय होने वाली मुश्किलों को दर्शा सकता , मुश्किलों के बाद आने वाली खूबसूरत चीज़ को दर्शा सकता है।

10. लकवे जैसे स्तिथि में आने को सपना

यह बहुत आमतौर पर देखा जाने वाला सपना है , जिसमें में कई कोशिशों के बावजूद आप हिलडुल नहीं पा रहें हें , यह काफी बैचैन करने वाला सपना होता है , इसमें कभी कभी आप अपने शरीर से बहार निकल कर अपने आप को भी देखते हैं। यह सपना देखने वाले की कुछ एक बाहरी परिस्तिथि के प्रति लकवा ग्रस्त हो जाने के भय को दर्शाता है , जैसे कोई नौकरी आप करना नहीं चाहते है , पर किये जा रहे है। किसी रिश्ते को बना कर आप रखना नहीं चाहते हो , पर बनाये रखना आपकी मजबूरी है।

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

7 अजीबोगरीब चीनी तथ्य

कैलकुलेटर- कितने प्रतिशत संभावना है आपको सिगरेट पीने से फेफड़े का कैंसर होने की ?