in

7 अजीबोगरीब चीनी तथ्य

Photo by Sam Beasley on Unsplash

1. 3.5 करोड़ लोग आज भी गुफाओं मैं रहते है चीन में

3.5 करोड़ से अधिक चीनी लोग गुफाओं में रहते हैं, उनमें से कई शानक्सी प्रांत में हैं जहां लूस पठार, पीली, झरझरा मिट्टी की विशिष्ट चट्टाने खुदाई को आसान बनाती है , इन चट्टानों को खोद कर गुफा बनायीं जाती है , फिर उस गुफा को रहने लायक सुखसुविधा से जोड़ा जाता है , इस तरह के गुफा के माकन , सर्दियों में गर्म रहते है, और गर्मियों में, यह वातानुकूलित कमरे की तरह ठंडे रहते है। इस तरह के भूमिगत आवास के शुरुआती प्रमाण दूसरी सहस्राब्दी ई.पू., चीन के कांस्य युग में मिलते है। इन गुफा नुमा आवासों की सबसे बड़ी त्रासदी 1556 शानक्सी भूकंप, के दौरान देखने को नज़र आयी , जिसमें चीनी शाही रिकॉर्ड के अनुसार करीब 8 लाख 30 हज़ार लोगों ने अपनी जान गंवाई।

Meier&Poehlmann / CC BY

2. कुत्ते के मांस खाने का उत्सव

यूलिन डॉग मीट फेस्टिवल, गर्मियों के संक्रांति के दौरान यूलिन शहर , गुआंग्शी प्रान्त , चीन में आयोजित एक वार्षिक उत्सव है, जिसमें त्यौहार के दौरान कुत्ते का मांस और लीची खाया जाता है , एक अनुमान के अनुसार 10 दिवसीय इस उत्सव में करीब 10 हज़ार कुत्तों की बलि चढ़ती थी , बाद में अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू विरोध के बाद यह संख्या घटकर 1000 रह गयी , अब कोरोना के चलते इस पर गाज गिर सकती है , फिर भी चीन के कुछ एक भाग का पसंदीदा मांस कुत्ता ही रहेगा

Maria Ly / CC BY

3. मानक समय सिर्फ एक है चीन , बीजिंग का मानक समय

चीन दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है क्षेत्रफल में , जो फैला है ४ समय रेखाओं के बीच , इसके बावजूद चीन में सिर्फ एक ही मानक समय का उपयोग किया जाता है , इसका यह मतलब हुआ की यदि चीन के पूर्वी तट पर सूर्य उदय सुबह के ६ बजे हो रहा है , तो पश्चिमी कोने पर सूर्य उदय १० बजे होगा , और यदि सूर्यास्त पूर्वी तट पर श्याम के ६ बजे है , तो पश्चिमी किनारे पर सूर्यास्त रात के १० बजे होगा।4, चीन में, हर साल का प्रतिनिधित्व १२ में से एक जानवर करता है।

ROC-Timezones.svg: *ROC-TimeZones.png:Alanmak at en.wikipediaLater version(s) were uploaded by Jiang at en.wikipedia.derivative work: Skrzeczu (talk)derivative work: TZ master / CC BY-SA

4. चीन में, हर साल का प्रतिनिधित्व १२ में से एक जानवर करता है।

जैसे २०२० जो है चूहे का साल है , २५ जनवरी 2020 को शुरू हुए इस साल को सोने के चूहे का साल कहा जाता है , और अगला साल सांड का साल होगा। और पिछला साल २०१९ जो है धरती के सूअर का साल था। यह जो १२ जानवर है यह भी पांच प्रकार के होते है , धरती , अग्नि , सोने , लकड़ी और पानी के गुण वाले। यह १२ जानवर महीनो का भी प्रतिनिधित्व करते है , यह १२ जानवर हैं , चूहा , सांड , टाइगर , खरगोश , ड्रैगन , सांप , घोडा , बकरी , बंदर , मुर्गा , कुत्ता , सूअर।

Jakub Hałun / CC BY-SA

5. चीन मैं एक ऐसी जगह है जो समुद्र तल से १५० मीटर नीचे है

तर्पण बेसिन, तियान शान के पूर्वी भाग में स्थित एक डिप्रेशन है , जो समुद्र तल से करीब १५० मीटर तक नीचे है, यह 50,000 वर्ग किलोमीटर (19,000 वर्ग मील) के क्षेत्र में फैला हुआ है , यहाँ का तापमान गर्मियों में 49 डिग्री सेल्सियस और सर्दियों में -29 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता हैपृथ्वी पर सभी सूअरों में से आधे चीन में रहते हैं।

NASA/USGS (Landsat 7) / Public domain

6. पृथ्वी पर सभी सूअरों में से आधे चीन में रहते हैं।

Photo by Kenneth Schipper Vera on Unsplash

चीन में पाले जाने वाले सूअरों की आबादी करीब ३२ करोड़ की है , जो की पूरी दुनिया के सुअरों की आबादी के करीब आधी है , किसी जमाने में यह सुअरों का आकंड़ा ४४ करोड़ का था। लेकिन पिछले कुछ वर्षों के स्वाइन फ्लू के कारण आयी निर्यात में गिरावट के कारण यह संख्या घट गई है।

7. चीनी नव वर्ष का जश्न 15 दिनों तक चलता है।

चीनी नव वर्ष की गणना चीनी केलिन्डर के नियमानुसार किया जाता है , जो की चंद्र केलिन्डर पर आधारित है चीनी नव वर्ष को वसंत महोत्सव के रूप में भी जाना जाता है क्यूंकि यह सर्दी के खत्म होने को दर्शाता है , यह उत्सव पुरे एक चंद्र चक्र तक मनाया जाता है , यानी की १५ दिनों तक। दुनिया में सबसे ज्यादा पटाखे चीनी नव वर्ष के समय चलाये जातें हैं , चीनी परिवार अपने मृतक प्रियजनों के सम्मान में नकली कागज के पैसे और सोने की छड़ें भी जलते हैं।

Photo by Thomas Despeyroux on Unsplash

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

नशे की लत का कैलकुलेटर – कितनी जिंदगी कम कर रहे है आप अपनी

10 आमतौर पर आने वाले सपने और उनके मतलब क्या है